तली हुई लिट्टी कैसे बनाएं

क्या आप पारंपरिक बिहारी व्यंजन के कुरकुरे और स्वादिष्ट संस्करण के साथ अपनी पाक यात्रा को ऊंचाई पर ले जाने के लिए तैयार हैं? तला हुआ लिट्टी प्रस्तुत है! यह स्वादिष्ट ट्विस्ट प्रामाणिक लिट्टी रेसिपी को एक कदम आगे ले जाता है, जिसमें गेहूं के आटे के गोले को स्वादिष्ट सत्तू भरावन के साथ सुनहरे रंग में तला जाता है। कुरकुरी बाहरी परत और स्वादिष्ट आंतरिक परत का संयोजन तला हुआ लिट्टी को एक ऐसा मुंह में पानी लाने वाला व्यंजन बनाता है जो आपको और अधिक चाहने पर मजबूर कर देगा। आइए इस अनूठे स्नैक को बनाने की चरण-दर-चरण प्रक्रिया में गोता लगाएँ और कुरकुरी अच्छाई का आनंद लें!

सामग्री: लिट्टी के लिए:

2 कप गेहूं का आटा 1 कप भुना हुआ चना आटा (सत्तू)

2 बड़े चम्मच घी (स्पष्ट मक्खन)

1 चम्मच अजवाइन

1 चम्मच कलौंजी

1 चम्मच नमक

पानी (आटा गूंथने के लिए)

तली हुई लिट्टी के लिए:

सब्जी का तेल (तलने के लिए)

भरी हुई लिट्टी के गोले (ऊपर की रेसिपी से)

परोसने के लिए:

चोखा (वैकल्पिक लेकिन अत्यधिक अनुशंसित; “तवा लिट्टी” लेख में शामिल रेसिपी)

निर्देश:

चरण 1: लिट्टी का आटा बनाना

एक मिक्सिंग बाउल में गेहूं का आटा, घी, अजवाइन, कलौंजी और नमक मिलाएं। थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर सामग्री को गूंथ लें और एक सख्त और चिकना आटा बना लें। आटे को एक नम कपड़े से ढक दें और 20-30 मिनट के लिए सेट होने दें।

चरण 2: भरावन तैयार करना

एक अलग कटोरे में, भुने हुए चने के आटे (सत्तू) में एक चुटकी नमक मिलाएं और थोड़ा पानी डालकर अर्ध-शुष्क भरावन मिश्रण बनाएं। इसे दबाने पर यह एक साथ आ जाना चाहिए।

चरण 3: लिट्टी को आकार देना

आटे का एक हिस्सा लें और अपने हाथों से छोटे नींबू के आकार के गोले बनाएं। प्रत्येक गोले को चपटा करें और केंद्र में भरावन का एक चम्मच रखें। ध्यान से आटे को सील करें, यह सुनिश्चित करें कि भरावन पूरी तरह से बंद हो।

चरण 4: लिट्टी को तलना

एक गहरे फ्राइंग पैन या कड़ाही में, इतना सब्जी का तेल गर्म करें कि लिट्टी के गोले तलते समय उसमें डूब सकें। जब तेल गर्म हो जाए, तो भरे हुए लिट्टी के गोले धीरे से गर्म तेल में डालें। मध्यम आंच पर तलें, कभी-कभी पलटते रहें ताकि यह समान रूप से पक सके। लिट्टी को तब तक तलें जब तक यह सुनहरा भूरा न हो जाए और बाहर से कुरकुरी न हो जाए। इसमें लगभग 4-5 मिनट लगेंगे। एक स्लोटेड चम्मच का उपयोग करके तली हुई लिट्टी को तेल से निकालें और अतिरिक्त तेल सोखने के लिए पेपर टॉवेल से ढकी प्लेट पर रखें। चरण

5: तली हुई लिट्टी को परोसना

जब तली हुई लिट्टी थोड़ी ठंडी हो जाए, तो इसे गर्म और कुरकुरी ही परोसें। अनुभव को पूरा करने के लिए, तली हुई लिट्टी को पारंपरिक चोखा के साथ परोसें, जैसा कि ऊपर “तवा लिट्टी” लेख में बताया गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top